मेरा प्रिय कवि ( रवींद्रनाथ टैगोर ) पर निबंध, 15 lines Essay on my favourite poet in Hindi

मेरा मनपसंद कवि

1. मैंने बहुत से कवियों और उनकी कविताओं को पढ़ा है।

 2. मैंने हिंदी के साथ-साथ अंग्रेजी में भी कविताएँ पढ़ी हैं।

 3. साहित्य की दुनिया में कई जाने-माने कवि हैं।

 4. सभी कवियों में, मैं रवींद्रनाथ टैगोर का बहुत बड़ा प्रशंसक हूं।

 5. रवींद्रनाथ टैगोर भारत के एक महान कवि थे।

 6. टैगोर को लोकप्रिय रूप से "बंगाल का शेली" कहा जाता था।

 7. उन्होंने देश को कई प्रसिद्ध लेखन दिए हैं।

 8. वे साहित्य के लिए नोबेल पुरस्कार पाने वाले पहले भारतीय थे।

 9. उनका जन्म 8 मई, 1861 को कोलकाता में हुआ था।

 10. उन्होंने बहुत कम उम्र से लिखना शुरू कर दिया था।

 11. उन्होंने हमें हमारा राष्ट्रगान, जन गण मन दिया।

 12. 13 नवंबर, 1913 को, टैगोर ने अपनी पुस्तक 'गीतांजलि' के लिए नोबेल पुरस्कार जीता।

 13. उनकी कुछ कविताएँ जो मेरी पसंदीदा हैं, वे हैं गीतांजलि, द इवनिंग सोंग्स और द मॉर्निंग सोंग्स।

 14. लगभग उनकी सभी कविताओं में शांति, मानवता, स्वतंत्रता और सार्वभौमिक प्रेम का स्पष्ट संदेश है।

 15. रवींद्रनाथ टैगोर का साहित्य में योगदान बहुत ही विशाल और सराहनीय है।

No comments:

Post a Comment

MY CLASSROOM Essay in English, 20 lines essay for KIDS

MY CLASSROOM  1. I study in Delhi Public School . 2. My school building is new and also very big. 3. My classroom is situated on the ...